बॉडी बिल्डिंग के लिए डाइट सप्लीमेंट कितने सुरक्षित

बॉडी बिल्डिंग के लिए डाइट सप्लीमेंट कितने सुरक्षित

डॉ. कोयल मित्रा ठाकुर दत्‍ता

आज के समय में अच्छी बॉडी पाना हर युवा का सपना होता है। हर युवा चाहता है कि लंबा कद, चौड़ा सीना, मजबूत बाजू और सिक्स पैक्स एब्स हों जिसे पाने के लिए वह हर तरह का प्रयास करता है। कभी इसके लिए ऐसे तरीके अपनाता है जिससे जल्दी अच्छी बॉडी पा सके। ज्यादातर लोग तो जल्दी बॉडी पाने के चक्कर में डाइट सप्लीमेंट का सहारा लेते हैं जो कि उनके लिए फायदेमंद नहीं नुकसानदायक साबित हो सकता है।

वैसे देखा जाए तो एक स्वस्थ मनुष्य को किसी फूड सप्लीमेंट की जरूरत नहीं होती है। लेकिन बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों के लिए प्रोटीन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट की अधिक जरूरत होती है। ऐसे में उन्हें फूड सप्लीमेंट का सहारा लेना पड़ता है लेकिन अगर इसे लेना है तो हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही लेना चाहिए।

सप्लीमेंट क्यों नहीं लेना चाहिए और इसके नुकसान-

आज कल युवा जल्दी-जल्दी बॉडी बनाने के चक्कर में सप्लिमेंट का सहारा ले लेते हैं जिसका उनकी बॉडी पर बुरा असर पड़ता है। आज के इस्तेमाल किये जाने वाले सप्लीमेंट में स्टेरॉयड और केमिकल पाया जाता है जो कि बॉडी के लिए हानिकारक शाबित हो सकता है। स्टेरॉयड युक्त डाइट सप्लीमेंट खाने के 6 साल बाद हड्डियां कमजोर, किडनी की बीमारी और यूरिन यानी पेशाब से प्रोटीन का निकलना जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा नपुंसकता, मसल्स में दर्द, हार्मोन से जुडी बीमारी और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हो सके तो सप्लीमेंट के इस्तेमाल से बचे।

डॉक्टर के परामर्श से ऐसे लें सप्लीमेंट-

अगर बॉडी बिल्डिंग के लिए सप्लीमेंट की आवश्यकता पड़ती है तो सप्लीमेंट का चुनाव करते समय थोड़ा सावधान रहें। सप्लीमेंट को लेते समय इस बात का ध्यान रखें की वह सोया बेस यानी सोया प्रोटीन, केविन सप्लीमेंट और मेडिकली प्रोफेड हों। सप्लीमेंट लेने के पहले डॉक्टर से जांच जरूर करवाएं कि किस तरह का सप्लीमेंट आपके शरीर के लिए उपयुक्त है।

इसीलिए सप्लीमेंट लेने के पहले पूरी जानकारी लीजिए, जी हां बॉडी बनाइए, फिट रहिए लेकिन अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखें नहीं तो अच्छी बॉडी पाने का सपना आपकी जिंदगी भी बर्बाद कर सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

कसरत शुरू करने से पहले ये सावधानियां नही बरतीं तो होगी परेशानी

जिम जाने से पहले इन बातों को याद रखें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।